Hindi Blogging का फयदा क्या है – 2020 में कैसे Blogging सुरु करे।

नमस्ते दोस्तों Blogging एक असान माध्यम है जिस में कोई भी असा नई से कमा सकता है और इस में कमाई की कोई लिमिटेशन नहीं है । कोई चाहे तो लाखो कमा सकता है और कोई करोडो भी कमा सकता है ।hindi-blogging-ka-phyda

आप किसी भी लैंग्वेज में ब्लॉग स्टार्ट कर सकते हैं मगर आप Blogging In Hindi में सुरु करते हैं तो आपको सुसस्स मिलने के चान्सेस ज्यादा है |

अगर आप चाहैं तो English Blog भी सुरु कर सकते हैं, मगर इंग्लिश ब्लोग्स में कम्पीटशन ज्यादा है इस लिए हिंदी ब्लॉग में सुसस्स रेट ज्यादा है | इस आर्टिकल में आप को पूरी जानकारी दूंगा ki Future of Blogging और Blogging Kya Kaise |

Hindi Blogging का फयदा क्या है,hindi blogging



दुनिया में बहत सरे Popular Blogger है जो को Lakhs or Cores कमा ते है ओह भी महीने के , कुछ कुछ ब्लॉगर तो दिन के $100 कमाते हैं | पॉपुलर ब्लॉगर बहोत सरे माध्यम से पैसा कमा ते हैं जैसे की Adsence, Affiliate Marketing और Sponcership इतना ही नहीं और भी कई माध्यम है जिस से की ब्लॉग्गिंग से ीर्ण किआ जा सकता है |

Future of Blogging In Hindi

Future of Blogging in Hindi बहुत ब्राइट है मेरा मतलब आप अगर एक हिंदी ब्लॉग स्टार्ट करते है तो आप को ब्लॉग सुसस्स हो ने के चांस ज्यादा हॉट हैं , क्यों की दिन ब दिन Google नेटिव लैंग्वेज बाले ब्लोग्स को ेन्सॉरगे कर ने लगा है |


India में बहुत लोग है जो की इंग्लिश नहीं सहज ते हैं इस लिए Google चाहत है की हिंदी यूजर भी उनके Search query मुताबिक रिजल्ट मिले इस लिए दिन ब दिन google Hindi Blogs को प्रमोट करा राहा है |


बहुत से लोग जो की वीडियो कंटेंट देख ने के बजाये कंटेंट को पढ़ ना पसंद करते है | Video Content में सभी information होते है मगर user डिरेक्ट्ली किसी पॉइंट पे स्किप नहीं कर सकता इस लिए कुछ यूजर Readable Content पसंद करते हैं |


२०१५ तक Google हिंदी ब्लॉग्गिंग को सपोर्ट नहीं करता था मगर २०१६ से गूगल Adsence का अप्रूवल भी हिंदी Bloggers को मिल रा है है | लगभग इंडिया के सभी राज्यों में हिंदी बोली और समझी जाती है इस लिए हिंदी ब्लॉग india में बहुत पॉपुलर होने के चान्सेस है |

5 Step Guide to Start Blogging

आप को में Blogging King बन ने के ५ अल्टीमेट तरीके बताऊंगा , एक सफल बीलोगर बन ने केलिए निचे दिए गए गाइड को फॉलो करो |  

1. Choose Right Blogging Platform  

2. Choose Your Hosting  

3.Setup Your Blogging Point  

4.SEO Friendly Theme For Your Blog  

5. Implement All SEO Techniques  

इन 5 steps guide  को फॉलो कर के आप आपने blog posts को सुसस्फुली गूगल पे रैंक करा सकते हैं और अचे विसिटोर्स भी drive कर सकते है | 

1. Choose Right Blogging Platform

देखा जाये तो बहुत सरे Blogging platform है मगर उस मेसे दो ही Blogging Platform पॉपुलर है और ज्यादातर ब्लोग्गेर ऐसे प्रेपर करते हैं A.Blogspot B.Wordpress

A.Blogspot 

Blogspot.com में ब्लॉग्गिंग करना बिल्कुल फ्री है | इस में आप को फ्री डोमेन और फ्री होस्टिंग भी मिलेगा | ाअगर आप ब्लागस्पाट पे वेबसाइट और ब्लॉग स्टार्ट करते है तो आप बिल्कुल फ्री में एक ब्लॉग स्टार्ट करसकते हैं ओह भी 2 min में |

Advantages of Blogspot

– पहली पॉइंट Blogspot.com खुद गूगल की ब्लॉग्गिंग कंपनी है इस लिए ये बहुत सिक्योर है। – ब्लॉगर में आप को फ्री में sub domain मिलता है। – Hosting की कोई चार्ज नहीं है बिल्कुल फ्री।

Disadvantages of Blogspot

Blogger में आप कोई प्लगइन इनस्टॉल नहीं कर सकते हैं। – आप आपने post और website को ज्यादा कस्टमाइज नहीं कर सकते हैं. – क्यों की ब्लॉगपोस्ट गूगल का है इस लिए आप को पूरी तारा से वेबसाइट का ओनर नहीं कहा जा सकता है। – Blogspot का analytics ठीक रे पोर्ट नहीं दिखा ता।

B.WordPress

WordPress एक बहुत ही ाचा और इजी पलटफोर्म है जिसे से की कोई भी beginner आराम से ब्लॉग्गिंग सुरु कर सकता है। WordPress में बहुत सरे plugins हे जो की ब्लॉग्गिंग को आसान बना ता है।   लगभग हर चीज के लिए wordpress में प्लगइन अवेलेबल है। वेबसाइट designs से अरंभा कर के वेबसाइट को Search Engine में index कर ने तक सभी के लिए plugins available है।   WordPress के दो तरके प्लेटफार्म है WordPress.org और WordPress.comWordPress.org भी एकfree blogging platform है blogspot.com की तरहा। इस में आप को फ्री sub domain मिलेगा और इसमें आप कोई extra plugin इनस्टॉल नहीं कर सकते हैं , अगरआप कोई प्रेमियम पल्लन ले ते हैं तो आप wordpress की ानोथेर features उप भोग कर सकते हैं।

Advantages Of WordPress 

– WordPress अप किसी भी पेड होस्टिंग में install कर सकते हैं।  – WordPress बिल्कुल फ्री है , इस में आप खुद की hosting उसे कर ते इस लिए आप अपनी साइट के owner खुद है।  – आप अपनी  साइट कोआसानीसे customize कर सकते और optimize भी कर सकते different plugins को उसे कर के।  – असानीस से कोई भी वर्डप्रेस को उसे कर सकता है।

Disadvantages Of WordPress 

– WordPress में Blogging स्टार्ट कर ने के लिए आप को िनीतिकल्ली इन्वेस्ट कर न पड़ेगा।  – आप को Domain और Hosting दोनो खरीद न पड़ेगा।

2.Choose Your Hosting

Hosting जो की एक website और Blog की शारीर होता है। अगर आप की को website में डेली लाखो विसिटोर्स ते हैं तो आप को अछि होस्टिंग ले नई चाइये, क्यों की अगर आप की वेबसाइट की hosting ख़राब हे तो आप की website कभी भी रैंक नहीं कर पाएगी ।    इस के बहुत से कारन हे जैसे  की  Hosting Uptime, hosting space, bandwith और बहुतकुछ।

पहले जानलेते है की web hosting क्या है कितने प्रकार के है और कौनसी होस्टिंग किस के लिए उसे किया जाता है।

Web Hosting क्या है ?

Hosting एक प्लेस है जंहा पे websites की साडी डाटा store होती है और जब कोई user डोमेन पे जाता हे तो होस्टिंग उस डाटा को डोमेन को सेंड करता है। Technically होस्टिंग एक cpu है जंहा पे Ram,processor  और भी कई component है।    मुख्य त  Hosting ३ प्रकार के होते है – 

  • Dedicated Hosting 
  • VPS Hosting 
  • Shared Hosting 

Dedicated Hosting – 

इस प्रकार की होस्टिंग में यूजर पुरा server को ख़रीदताहै और पूरा सर्वर उनके कण्ट्रोल में होता है। Dedicated hosting ज्यादातर उन websites लेते है जो की दिन के करोड़ ट्रैफिक website पे एते है। इस प्रकार की होस्टिंग में आपको जयदा खर्च करना पड़ता है क्यों की आप एक पूरी एवेर को लेते है।

इस प्रकार की होस्टिंग में यूजर पुरा server को ख़रीदताहै और पूरा सर्वर उनके कण्ट्रोल में होता है। Dedicated hosting ज्यादातर उन websites लेते है जो की दिन के करोड़ ट्रैफिक website पे एते है। इस प्रकार की होस्टिंग में आपको जयदा खर्च करना पड़ता है क्यों की आप एक पूरी एवेर को लेते है।

VPS Hosting –

VPS जो की Virtual Private Server है, इस hosting  में आप को एक सर्वर के कुछ हिसे किये जाते है और उन हिसो के लिए cpu के पार्ट्स को भी डिवाइड किये जाते है। एक उदहारण लेते है एक CPU में 10 Gb ram है तो उस को server divide के हिसाब से बाँट दिया जाता है। 

Hindi Blogging का फयदा क्या है -  2020 में कैसे Blogging सुरु करे।

Vps होस्टिंग आप को Dedicated होस्टिंग से सस्ता पड़ेगा , अगर आप के वेबसाइट पे दिन के ५० हजार से ज्यादा ट्रैफिक एते है तो आप कोvps hosting ले न चाइये।   

Shared Hosting –

Shared Hosting तभी कही जाती है अगर हम vps hosting को फिर डिवाइड कर के उसे किसी को दे तो उसे हम shared hosting कहेंगे। शेयर्ड होस्टिंग में आप जितने चाहे उतने users  को ऐड करसकते हैं। Shared hosting आप को बहुत सस्ते में मिलता है ,और ये new blogger के लिए अछि है क्यों की ये होस्टिंग सस्तमे मिलता है। 

Blogging in hindi,hindi blogging,benifits of hindi blogging

Shared Hosting में आप को बहुत सी दिकत आने की चान्सेस है जैसे की कम uptime और बहुत कुछ इस लिए में प्रेफर करूँगा की आप अपनी ब्लॉग स्टार्ट करते बकता ही शेयर्ड होस्टिंग ले बार न आप की वेबसाइट रैंकिग करनेके chance  बहुत काम हे।   

Cloud Hosting –

Cloud Hosting जो की एक बहुत ही परफेक्ट होस्टिंग है कोई भी ब्लॉगर केलिए। इस होस्टिंग में आप की सेरेर बहुत सरे server के साथ कनेक्टेड रहते है और इस बजसे आप का सेवेर कभी बी डाउन नहीं रहेगा , अगर किसी बजसे आप का सर्वर डाउन होता है तो ये कोई और सेवर का सहारा लेता है और आप के यूजर को कोई परिसानी नहीं होती।

दूसरा फिदा ये है की आप cloud hosting  में आप अणि सर्वरस को manually configure करसकते है , जय से  की आप अपनी वेबसाइट पे १००००० महीने के लिए set  किये हे मगर किसी कारन से आप को बढ़ाना है २००००० के लिए तो आप असानीस ेबढा सकते है।

3.Setup Your Blogging Point

अब आप को  चूसे करना हैं किआप को कोनसे blogging प्लेटफार्म पे आप को अपनी ब्लॉग स्टार्ट करना हैं। अगर आप के पास २०० रूपए तक इनिशियल इन्वेस्टमेंट है तो आप WordPress choose करे ,अगर  इन्वेस्टमेंट नहीं करना नहीं  चाहते तो आप Blogger पे अपनी Blog स्टार्ट कर सकते है।   

3.1. Benifits Of WordPress Blog / Website –

WordPress पे Blog सुरु करने का बहुत सरे प्रॉफ़िट्स है, और आप को wordpress पे start में कुछ पैसे लगे गए वह भी Hosting और डोमेन को खरीदने के लिए। अगर आप WordPress उसे करे तो आप ये सब फायदे मिलेंगे –  

3.1.a. Easy to Use 

WordPress आप आसानी से किसी भी होस्टिंग में install कर सकते हैं। इसमें आप को बहुत ही simple interface मिलेगा जिस को use कर के आप आसानी से new page, blog post, और आसानी से ऐड और customize कर सकते हैं।  

3.1.b. Manage From Any Device  

आप अगर wordpress पे ब्लॉग है तो आप अपनी वेबसाइट को कंही से भी मैनेज कर सकते हैं और किसी भी डिवाइस पे आसानी से बदलाब कर सकते है। WordPress में आप username और password को उसे कर लॉगिन कर सकते है।   

3.1.c. Codding Free 

मेरा कहने का मतलब है की आप को WordPress पे Website बनाने के लिए कोई भी कोडन नॉलेज की जरुरत नहीं है क्यों की ये एक self-contained प्लेटफार्म है।    Self-Contained मतलब सभी चीज उसमे पहले साई है आप को शरीफ आप के जरुरत के अनुसार चूसे करना हैं।  इसे यूज़ कर के आप website design से post publish करने तक सबकुछ आप कर सकते है।   

3.1.d. Featured Plugins   

Plugins जो की wordpress को अनोखा बनता है, आप plugins का इस्तेमाल कर के बहुत सी चीज एक click में कर सकते है। आप अपनी website को search engine में index करने से लेकर Search Engine Optimization तक सब कुछ plugins  के सहारे आसानी से कर पाएंगे।

3.1.e. 100% Customizable Theme 

आप को wordpress में बहुत साडी theme मिलेगी जो की आप की website और blog को बहुत अछि लुक प्रदान करती है। आप को free और paid दोनों थीम मिलेगी जिस से आप अपनी website को एक अछि लुक दे पाएंगे।

3.1.f. Have Multiple User 

आप चाहे  तो administer बन कर,दूसरे यूजर को एक्सेस दे सकते है और उनकी उसेस को लिमिटेड कर सकते है। 

3.2. Start Blogging for Free 

अगर आप चाहते ते है की बिना कोई पैसे खर्च किये blogging करना तो आप Blogger पे सुरु कर सकते है। इस में आप को एक भी पैसा खर्च नहीं करना पड़ेगा, आप को free hosting  और free domain मिलेगा। मगर आप को free में sub-domain मिलेगा जो की लाइफटाइम के लिए फ्री है।   आप को ब्लॉगर में थोडीसी मेहनत कर न पड़ेगा क्यों की इसमें कोई Plugins नहीं मिलते इस लिए आप को सब कुछ मनुआलय करना पड़ेगा। मेरे हिसाब से अगर आप blogging में नए है और ब्लॉग्गिंग सिख न च ते है तो आप ब्लॉगर पैर सुरु कर सकते है।   

4.SEO Friendly Theme For Your Blog

एक अछि blog बनाने के लिए उसका लोडिंग Loading Speed अछि हो नई चाहिए उस के लिए आप को SEO friendly थीम अप्लाई करना हो गए आप की साइट पे। में आप को बहुत सारी SEO FriendlyWordPress theme और Blogger थीम आप को बताऊंगा।

4.1. WordPress Theme


4.1.a. Zakra

Blogging in hindi,hindi blogging

Zakar थीम एक बहुत ही क्लीन थीम है और आप इस को कस्टमाइज कर के बहु ही अछि लोक देसकते है। ये theme पूरी तरह से SEO फ्रेंडली है।  

Key Features:

  • Fully compatible with Gutenberg
  • GDPR Complaint
  • Compatible with major browsers
  • Boxed and wide layout
  • Translation ready

4.1.b. ColorMag

Hindi Blogging का फयदा क्या है -  2020 में कैसे Blogging सुरु करे।

ColorMag एक magazine थीम है जोई बहुत अछि दीखता है और अआप इस थीम को इस्ते मॉल कर के बहुत ही अछि news website और ब्लॉग बना सकते है।   

Key Features:

  • Boxed & Wide layout option
  • Woocommerce Compatible
  • Translation Ready
  • 6 Social icons
  • Supports the sticky menu

4.1.c. SeoPress

Blogging in hindi,hindi blogging

Seopress जो की बहु ही उम्दा थीम है जिसे उसे कर के आप बहुत ही अछि प्रोफेशनल ब्लॉग या इन्फोर्मटिवे वेबसाइट बनसकते है।   

Key Features:

  • Compatible with page builders
  • Translation ready
  • Live customizer tools
  • Supports mega menu plugins
  • Built-in social profile options


4.1.d. Hestia

Blogging in hindi,hindi blogging

Hestia जो की एक प्रोफेशनल थीम है जिसे उसे करके आप किसी भी ऑफिसियल वेबसाइट में उसे कार सकते है। इस में आप की वेबसाइट पूरी प्रोफेशनल देखेगी।   

Key features:

  • Translation and RTL ready
  • Custom Backgrounds
  • WooCommerce compatible
  • Mega menus feature
  • Live customizer tools


4.1.e. Ashe

Blogging in hindi,hindi blogging

इस थीम को शूज़ करने का मेरा ये ही मत लैब है की आप अगर अपनी स्टोर को ऑनलाइन लेना कहते है तो ये थीम आप केलए best है।   

Key Features:

  • Promo boxes options
  • Responsive and retina ready
  • Featured slider option
  • E-Commerce ready
  • Translation and RTL

4.2. Blogger Template

Blogger में आप को बहत सी template मिल जाएगी जिसे उसे कर आप अपनी साइट को बहुत ही अछि लुक दे पाएंगे जैसे की आप की साइट पूरी प्रोफेशनल लगेगी। इस में में आप को ऐसे टेम्पलेट दूंगा जिस को यूज़ कर के आप Adsence Approval जरूर मिलेगा और आप की वेबसाइट प्रोफेशनल भी लगेगी।  

4.2.a. NewsPlus

Hindi Blogging का फयदा क्या है -  2020 में कैसे Blogging सुरु करे।

  ये template बहुत ही अछि है इस टेम्पलेट को यूज़  कर के मेने खुद अपने एक वेबसाइट के लिए Adsence approval लिया है। इस ब्लॉग में आप की वेबसाइट बहुत ही सुन्दर दिखती है।  Preview | Download

4.2.b. Speedy

Blogging in hindi,hindi blogging,Hindi Blogging का फयदा क्या है -  2020 में कैसे Blogging सुरु करे।

  ये थीम फुल्ली SEO ऑप्टिमाइज़ है और इस की स्पीड लगभग 1.5 sec है। में prefer करूँगा की आप अपनी एडसेन्स अप्रूवल होने के बाद ये थीम डेल क्यों की इस में आप की साइट बहुत ही स्पीड लोड होती है।  Preview | Download

4.2.c. Saas Blog

Hindi Blogging का फयदा क्या है -  2020 में कैसे Blogging सुरु करे।

  ये थीम मेने ुए नहीं किया है लेकिन अगर आप अपनी वेबसाइट को प्रोफेशनल रूप से सजाना कहते है तो आप ये Template उसे करे।        Preview | Download

4.2.d. Sora Cart

Blogging in hindi,hindi blogging,Hindi Blogging का फयदा क्या है -  2020 में कैसे Blogging सुरु करे।

SoraCart जो की एक एकमेरे टेम्पलेट है और आप इसे उसे कर के अपनी affiliate साइट भी सुरु कर सकते है। .    Preview | Download

4.2.e. Vozag

Hindi Blogging का फयदा क्या है -  2020 में कैसे Blogging सुरु करे।

  Vozag भी एक professional थीम जिसे उसे कर के आप अपनी ब्लॉग को एक प्रो लुक दे सकते है।        Preview | Download

5. Implement All SEO Techniques

अगर आप अपने पोस्ट को गूगल में या किसी भी सर्च इंजन में रैंक करना है तो आप को SEO techniques को अपने साइट्स पे यूज़ करना होगा। हम कहसकते हैं की seo एक प्रकार का तरीका है जिस से की सर्च इंजन को सिग्नल मिलता है आप के वेबसाइट के बारे में।

मुख्यतः SEO २ प्रकार के होते है 1. On-Page और दूसरा 2.Off-Page, अगर आप को सो के बारे में ज्यादा जान न है तो आप seo के बारे में आल डिटेल जान सकते है की SEO क्या है और कैसे काम करता है

Leave a comment