Search Engine Kya Hai? | Top 3 Best Search Engine

नमस्ते दोस्तों और आज में इस post में internet की सबसे ताकत बार चीज की बारेमे बताऊंगा जो आपको घर बैठे कंही भी पहचाने की ताकत रखता है जो की है Search Engine, और में आप को बताऊंगा की Search Engine Kya hai or kese kaam karta hai

मेरा मुख्य लख्य है की आप को सारे जान करि दूँ की सर्च इंजन क्या हिअ, सबसे अछा क्या है और ये कैसे अकम करता है। 

अगर आप इस पोस्ट को पढ़ रहे है तो आप के पास भी अन्तर नेट होआ जो की दुनिया में आप को कंही भी कनेक्ट कर सकता है। 

दुनिया का सबसे पॉपुअर search माध्यम जो की Google Search Engine है। आप में से सभी लोग कभी न कभी search किये होंगे किसी भी platform पे। 

search engine kya hai

 

Table of Contents

Search Engine क्या है ?

Search Engine एक वेबसाइट है जंहा पे आप अपनी सबाल को पूछते है या कोई और internet content को सर्च करते है। 
 
दूसरी सब्डोमे कहे तो Search Engine जो की बाहत साडी वेब्सीटेस के डाटा को अपने पास रखता हिअ और कोई किसी बारे में पूछे तो ओह उस सब्द को अपने डाटा बेस में मिलता है और आप को सही वेब्सीटेस सुग्गेस्ट करता है। 
 

Search Engine कैसे काम करता है ?

देखा जय तो सर्च इंजन भी एक website ही,  मगर जो तकनीक उस के पीछे ब्यबहार  होती है  उस से ये अलग बनती है। दुनिया में बहुत सरे सर्च इंजन है और सभी अलग अलग अलगोरिथम उसे करते है ओह भी अपने वेबसाइट के लिए। 
 
छोटे बकया में कहे तो search इंजन तीन चरण में काम करता है, ओह तीन चरण बहुत ही जरुरी है आप को सही रिजल्ट देने केलिए। अगर उन तीन चरण में से कोई भी एक चरण में बढ़ा अत है तो सर्च इंजन ठीक से काम नहीं करे गए और आप की query का रिजल्ट गलत आ सकता है।
 
जो तीन चारा जो की एक सर्च इंजन के लिए बहुत ही जरुरी है , ओह  3 मुख्या चरण  है 
 
  1. Crawling 
  2. Indexing 
  3. Ranking 

1.Crawling  – Crawling जो की किसी भी सर्च इंजन का पहला चरण है और इस चरण के बिना कोई भी सर्च इंजन आप क अछि रिजल्ट बता नहीं पाएंगा। Crawling जो की Spider के नाम से भी जाना जाता है और इसका मुख्या काम है के सभी websites के डाटा को अपने पास में रक्त है । 

2.Indexing  – जो की बहुत ही आबस्का चरण है, अगर इसमें कोई error अये तो आप को search resullt गलत दिख सकते है। इस में crawler क्रॉल करने के बाद ये उन data को  categoery में  बिभाजित करे के server में सुरक्षित से रखता है।

3.Ranking –  Ranking में आप की website की content कितनी अछि है उन के बेस पर ये बाहत सरे परिख्यां कर ता हिअ और, जो जो कंटेंट उन परिख्या में उत्तीर्ण होते है उन को Top 10 ranking देता है।  ये  search engine के अल्गोरिथम जो की पहले से बर्णित होता है उस उसे कर रैंक देता है। 

Top 13 Search Engine In the World / बेहतरीन ३ सर्च इंजिन्स 

अगर आप internet यूज़  करते है तो आप को ये जान न जरुरी है की १३ बेहतरीन सर्च इंजन कोण से है। 
दुनिया में बहुत से ायार्च इंजन है मगर में आप को बतौंग की कोनसे best है search engine के रूप में उसे कर ने के लिए  
 

Top 3 Search Engine

1.Google 
 
गूगल जो की दुनिया सबसे ज्यादा पसंद होने बाला सर्च इंजन और ये आपको बहुत अचे रिजल्ट देता है आप के सरे क्वेरी के लिए। Google के ९२.९६% मार्किट सहारे है और लगभग सभी देसो में गूगल सर्च इंन्जीने काम करता है। 
 
जो सबसे अछि बात है की आप गूगल के अन्य प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल करसकते है और इस से आप को बहित साडी फायदे मिलेगा। Android भी गूगल का ही प्रोडक्ट है और इसी ब्जसे आप को गूगल में बहुत ही फायदे मिलते है। 
 
2.Bing  
 
अगर आप गूगल का उसे नहीं कर ते है तो ये में guarntee देता हूँ की आप बिंग जरूर उसे करते होंगे, ये google का best aternative है।  Bing जो की एक बहुत ही पॉपुलर सर्च इंजन है ओह भी US में और रोजाना पेपर पढ़ने के तरह लोग बिंग को उसे करते है। BIng को २००९ में microsoft ने खरीद लिया था। 
 
3.Yahoo  
 
Yahoo जो बहुत ही अच्छा सर्च इंजन होने के साथ साथ ये एक फ्री ईमेल प्रोविदीर्ण भी है, ज्यादातर लोग  yahoo को  email provider समझ ते है। अगर अआप फुटबॉल के डिबाने है तो आप को ुप्तो डेट रखने के लिए बाहत ही ाचा माध्यम है yahoo, us का फवौरीते सर्च इंजन।

Leave a comment