Search Engine Optimization क्या है और कैसे SEO करे ?

अगर आप ये पढ़ रहे है तो आप एक नए Blogger है या आप Blogging सुरु कर न कहते है, तो आप सही जगह पे ए हो और में आप को बतौंग की Search Engine Optimization क्या है और कैसे SEO करे

seo kya hai,search engine optimization kya hai

अगर आप Blogging कर रहें है और आप ये नहीं जानते के SEO क्या है तो आप अपने website को Google में रैंक नहीं करपायेंगे। वर्ल्ड के बेहतर सर्च इंजन जैसे Google,Yahoo और Bing में आप को पहले १० सर्च पेज में आने केलिए आप को अपने वेबसाइट को इस तरह से optimize कर न होगा की ये आप को अचे रैंक दे।

Search Engine Optimization क्या है ?

SEO एक ऐसे तकनीक है जिसे यूज़ कर आप अपने वेबसाइट को अच्छे से optimize कर सकते है जिस से आप के website  को अछि ग्रोथ मिलेगी और आप के वेबसाइट पे आर्गेनिक विसिटोर्स आएंगे।

Search Engine Optimization कैसे काम करता है  ?

SEO में आप को अपने वेबसाइट को इस प्रकार से सजाना है के जिस से Google Crawler आप के वेबसाइट पे जब आई तो ओह ठीक से आप के वेबसाइट को सहज पाए।
कहाजाये तो SEO का मुख्य लख्या है की कैसे Search Engine crawler आप की वेबसाइट के content को अच् तरह से समझे और आप को अछि रैंकिंग दे।

Search Engine Optimization कितने प्रकार के है?

मुखतः Search Engine Optimization दो प्रकार के होते है और सभी seo techniques इन दोनोसे हो जाता है।

  • On-Page Search Engine Optimization
  • Off-Page Search Engine Optimization
अगर आप अपनी वेबिस्ते को posts को search engine के top २० रिजल्ट में देखना चाहते है तो आप को दोनों SEO techniques को पूरी अछि तरीकेसे अपने व्ब्सिटे में उसे करना होगा।

On-Page Seo –

On Page Seo इस के नाम से ही आप को पता लगता होगा इस में आप को अपने वेबसाइट में search engine रिलेवेंट बनाना होगा।
Keyword on H1 Heading  
अपने website के टाइटल में आप के अपनी nich के रिलेटेड कीवर्ड डालना, जीस से की आप के वेबसाइट पे जब web crawler ए तो आप के website किस बारे में है उसे पता चले और ओह उसे आने server में ठीक से इंडेक्स करे।
एहि तरीका आप को अपने blog post लिख ते टाइम यूज़ करना है, जिस से आप को post ठीक से index होगा और जल्दी rank होगा।
Seo Friendly Description 
आप अपने  websites को एक keyword में जल्दी रैंक करने केलिए  आपके website के description बहुत  ही बड़ा रोल निभाता है।
आप के targeted keyword को आप के post के description में उसे करना है, जिस से की crawler को आसानी हो आप की पोस्ट के categoerise कर ने में।
Images में ALT tag 
ये भी आप को मदत करती हे आप के इमेजेज को identify कर ने में।
मुख्य त अगर आप इन तीन technique को use करे तो आप का ९०% seo हो गया।

Internal Linking 

Internal linking में आप को अपने ही पोस्ट म आपके किसी पोस्ट का लिंक देना है , मगर ये ध्यान दे ओह पोस्ट इस से कुछ में खता हो तभी आप को इस का फिदा मिलेगा।

Off-Page Seo –

Off-Page SEO में आप को  मुख्य तह तीन चीज उसे करना है ी जैसे की Link बिल्डिंग, Social Media Marketing और Brand building.
आप को अपने सर्च इंजन को signal देना है कई आप का भी एक ब्लॉग है जोकी बहुत ही अछि content देता है लोगो को। निचे में आप को कुछ ऑफ पेज सो के टेक्निक्स को बताऊंगा।

सबसे जरुरी है ऑफ पेज seo में जो की है Link Building.

Link Building 

Link building के बिना आप अपनी वेबसाइट को कभी रैंक नहीं करपायेंगे , और इस टेक्निक के बिना आप गूगल के नगर में अपने अथॉरिटी नहीं बनपायेंगे।

तो link building के बारेमे कुछ जान ेते है।

Link Building क्या होता है?

Link Building का सीधा मतलब है के किसी और की वेबसाइट पे आप अपने वेबसाइट लिंक डालोगे जिस से की उसेर्स उस लिंक के माध्यम से ओह आप के पोस्ट पे ए गए और कुछ इनफार्मेशन मिलेगा।
लिंक बिल्डिंग को बैकलिंक भी हम कह सकते है ो इसे आप के वेबसाइट को बूस्ट उप मिलता है।
Social Pages 
अगर आप एक वेबसाइट सुरु कर रहे हो तो आप के उसी नाम से सोशल अकाउंट होना चाइये, ऐसा करनेसे सर्च इंजिन्स को सिग्नल मिलता है आप सच मच में अचे वेबसाइट और ब्लॉग बनाये हो।

Conclusion

हमेसा आप को ये दिन देना है की आप अपने वेबसाइट में अचे कंटेंट पोस्ट करे जिस से की यूजर को कुछ लाभ हो और ओह कुछ अछि जान करि जान पाए।  हमेसा सभी सर्च इंजन च ता हे की वो ऐसे पोस्ट को रैंक दे जो की यूजर को अछि कंटेंट दे। सबसे जरू ऋ बात अगर आप का कंटेंट ाचा हे तो आप का पोस्ट अपने आप रैंक होने लगेगा।

Leave a comment