Website Hosting क्या है और कैसे काम करता है ?

एक वेबसाइट स्टार्ट करने केलिए आप को मुख्यतः दो चीजों की जरुरत होगी १.डोमेन , २.होस्टिंग। आप इन दो चीजों के बिना होस्टिंग सुरु नहीं करसकते हैं। कुछ प्लेटफॉर्म्स में आप को होस्टिंग खरीदनी पड़ती है और कुछ में नहीं।

जैसे के ब्लॉगर में आप को होस्टिंग फ्री में मिलता है मगर आप अगर अपनी साइट को वर्डप्रेस में खोलना चातेहै तो आपको होस्टिंग खरीदनी पड़ेगी।

अगर आप ये पोस्ट पढ़रहे हैं तो आप को होस्टिंग के बारेमे पतानहीं हे या आप चाहते  हैं की होस्टिंग के बारेमे कुछ जाने । आज में आप को बताऊंगा की web hosting क्या है और आप को website hosting क्यों चाइये और कैसे काम करता है।

Website Hosting क्या है

२१ बिस सादी में आप को बहुत साडी कंपनी मिलजाएंगी जो  की आप  आप को बभीर्ण प्रकार की होस्टिंग प्रोवाइड करते है। कुछ कंपनी के नाम जैसे Bluehost, A2 Hosting, Hostinger इत्यादि।

तो चलो सुरु करते है ,

हम पहले होस्टिंग के बारेमे जान लेते है फिर आगे चलेंगे।

Web hosting या Website Hosting क्या है?

Web hosting एक प्रकार की सेबा है जस से की आप की वेबसाइट को इंटरनेट में उपलब्ध करबा टी है । हम अगर सीधी भासा में कहे तो होस्टिंग एक स्टोरेज हे जिस में एक वेबसाइट की डाटा रहते है जैसे की इमेजेज,वीडियोस, पोस्ट और कंटेंट्स इत्यादि और आगर कोई आप की वेबसिएट पे अत है तो उस डाटा को डोमेन के माध्यम से उस यूजर को दिखाया जाता है।

Website Hosting क्या है और कैसे काम करता है ?

Blogger में आप को फ्री होस्टिंग मिलती है मगर आप अगर WordPress चूसे करे तो आप को प्रीमियम होस्टिंग खरीद न होगा।

कितनी प्रकार की वेब होस्टिंग है ?

बहुत साडी वेब होस्टिंग है जिस में आप अपनी वेबसाइट को होस्ट कर सकते है। आप किसी भी होस्टिंग को खरीद ने से पहले आप जान ले के कोण से होस्टिंग में आप को क्या मिलेगा और फीचरस क्या है। अगर आप बिना जाने होस्टिंग खरीद लेंगे तो आप को फ्यूचर में दिखाते आ सजती है।
मुखतः ४ प्रकार की होस्टिंग होती है
  • शेयर्ड होस्टिंग
  • डेडिकेटेड होस्टिंग
  • वपस होस्टिंग
  • क्लाउड होस्टिंग
ऊपर दिए गए होस्टिंग में से आप कोण सा चुने उस के बारे में आप को शार्ट में बता देता हूँ।
शेयर्ड होस्टिंग – ये  होस्टिंग आप को सबसे सस्ते में मिलेगा और आप नई नई वेबसाइट सुरु कर रहे है और आप के पास होस्टिंग के बारे में ज्यादा पता नहीं है तो ये आप के लिए बेस्ट है।
डेडिकेटेड होस्टिंग – डेडिकेटेड होस्टिंग सबसे अच्छा होस्टिंग है आप इस में पूरा एक सर्वर में अपनी वेबसाइट को होस्ट करते है और ये मुख्यतः बड़ी बड़ी कंपनी जैसे टीवी चैनल्स की वेब्सीटेस न्यूज़ वेबसाइट होस्ट होती है। सबसे ज्यदय आप को डेडिकेटेड होस्टिंग में पाय करना पड़ता है। .
वपस होस्टिंग – इस में आप एक सर्वर के कुछ भाग को अपने वेबसाइट को होस्ट करते है और इस प्रकार की होस्टिंग ज्यादातर ब्लॉगर लेते है।
क्लाउड होस्टिंग – क्लाउड होस्टिंग अब का डांस होस्टिंग है और इस में आप अपने वेबसाइट के स्टोरेज और बैंडविथ और बहुत कुछ अपने जरुरत के हिसाब से बढ़ा सकते है। ये बेस्ट ोस्टिंग है २१ बी सदी का।

क्यों Website hosting की जरुरत पड़ती है?

एक वेबसाइट बनाने के लिए मुख्यतः दो चीजों की जरुरत होती ही पहली है “Domain” और दूसरी है “Hosting” इन डॉन के बिना आप एक वेबसाइट बनानाही सकते है।
होस्टिंग जो की आप के डाटा को अपने पास रखता है और आप उस डाटा को अपने वेबसाइट में उसे करते है कंटेंट के रूप में। अगर आप के पास होस्टिंग ही नहीं होगी तो आप अपने डाटा को कान्हा पे रखेंगे।

Leave a comment